बाल श्रम निषेध दिवस पर ली शपथ

June 12, 2018 Shantanu Manohar No comments exist

आज दिनांक 12.06.2018 को अन्तर्राष्ट्रीय बाल श्रम विरोध दिवस के अवसर पर बाबू लाल जैन इण्टर कालेज, खिरनी गेट, अलीगढ़ में सांय 4.00 बजे से उड़ान सोसायटी द्वारा संचालित चाइल्ड लाइन, इम्मानुअल हॉस्पिटल एसोसिएशन एवं सेवा भारती मातृ मंडल अलीगढ़ के सहयोग से कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर श्री ए0के0 सिंह, सहायक श्रम आयुक्त, अलीगढ़ द्वारा बाल श्रम (प्रतिषेध एवं विनियमन) संशोधित अधिनियम, 2016 के प्राविधानों की विस्तार से जानकारी देते हुए अवगत कराया गया कि 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों का किसी कारखाने, खदान, विस्फोटक एवं अनुसूची में उल्लिखित नियोजनों/व्यवसायों/प्रक्रियाओं में नियोजन पूर्ण रूप से प्रतिबन्धित है। 18 वर्ष से कम आयु के बच्चों का नियोजन पाये जाने पर सम्बन्धित नियोजक के विरूद्ध प्रति बाल श्रमिक रू0 20,000/- की दर से वसूली एवं सक्षम न्यायालय में अभियोजन दायर कर दण्डित किये जाने की व्यवस्था है। मा0 न्यायालय द्वारा न्यूनतम धनराशि रू0 20,000/- से अधिकतम धनराशि रू0 50,000/- तक प्रति बाल श्रमिक की दर से सेवायोजकों से अर्थदण्ड/जुर्माना या 06 माह से 02 वर्ष तक का कारावास अथवा दोनों से दण्डित किये जाने का प्राविधान है।

श्रीमती अनुपमा अग्रवाल, सेवा भारती मातृ मण्डल, अलीगढ़ द्वारा अपने सम्बोधन में कहा गया कि बाल श्रम का मुख्य कारण गरीबी है तथा गरीबी के कारण बच्चे बाल श्रमिक के रूप में कार्य करने को मजबूर हो रहे हैं एवं इनके द्वारा बच्चों की प्राथमिक शिक्षा पर विशेष जोर दिया गया।

श्री ललित उपाध्याय, सचिव उड़ान सोसायटी द्वारा कहा गया कि बाल श्रम एक गंभीर समस्या है तथा इस समस्या को दूर करने के लिए बच्चों के माता-पिता की मुख्य भूमिका तो है ही, साथ ही समाज के प्रत्येक नागरिक का दायित्व है कि वह बाल श्रम की समस्या को दूर करने के लिए बच्चों अथवा उनके माता-पिता को प्रेरित करें कि वे अपने बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ते हुए उनका शैक्षणिक स्तर में सुधार लाते हुए देश के भविष्य में उज्जवल भागीदार बनें।

उक्त कार्यक्रम में डाॅ0 प्रशान्त चौहान, श्री प्रदीप शर्मा, जिलाध्यक्ष भारतीय मजदूर संघ, सतेन्द्र सिंह एंव उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों द्वारा अपने-अपने विचार व्यक्त किये गए |

इससे पूर्व अमुवि के छात्र प्रशांत ने बाल श्रम के वैश्विक व राष्ट्रीय आंकड़ों के माध्यम से इसकी भयावकता पर प्रकाश डाला गया, इसके उपरांत सभी आगंतुकों को उड़ान सोसाइटी के सहयोग से डॉ शाहिद इमाम द्वारा बालकों की स्थिति पर निर्मिंत फिल्म ‘वाइट फ्लूइड’ को भी दर्शाया गया | जिसके बाद श्री ए0के0 सिंह, सहायक श्रम आयुक्त, ने सभी उपस्थित जनों को बाल श्रम रोकने हेतु शपथ भी दिलाई |

अन्त में श्री ज्ञानेन्द्र मिश्रा, अध्यक्ष उड़ान सोसाइटी द्वारा उप ्थित सभी लोगों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा गया कि हम सभी लोग मिलकर ही बाल श्रम की समस्या का निराकरण कर सकते हैं तथा यह भी कहा गया कि कहीं बाल श्रमिक नियोजित/कार्यरत पाये जाने पर इसकी शिकायत चाइल्ड लाइन के नंबर 1098 अथवा श्रम कार्यालय या जिला प्रशासन को कर सकते हैं।

इस कार्यक्रम में श्री विजय कुमार सोनकर-श्रम प्रवर्तन अधिकारी, श्री धर्मेन्द्र कुमार, रवेन्द्र चैधरी, उदयवीर, कपूर चन्द्र, राजीव सक्सैना, अजय कुमार सक्सैनाए आशीष पॉलए आशीष मसीहए रीताए नैंसी वर्गीसए नीलम सैनीए रेचलए भारत सिंहए आलोक वात्सल्यए निधि शर्मा आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन श्री अनिकेत गर्ग द्वारा किया गया।

 

 

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *